Pradhan Mantri Awas Yojana List, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 (PMAY)

हेलो  दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है, Pradhan Mantri Awas Yojana List, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 (PMAY), इस योजना के चलते यदि कोई व्यक्ति घर खरीदता है तो उसे होम लोन के ब्याज दर पर 2.67 लाख की सब्सिडी दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में इस योजना का सबसे अधिक फायदा यह है कि सरकार वहां मकान सस्ते दरों पर उपलब्ध करवाएगी |

उत्तर प्रदेश में 3516 घरों के लिए आवेदन प्रदान किए गए हैं जो कि उत्तर प्रदेश राज्य के 19 शहरों में स्थित है । इन मकानों को केवल 300000 सालाना वेतन वाले गरीब परिवार खरीद पाएंगे । जिनकी आय 300000 से कम होगी वही इस मकान के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पहले मकान की किस्त अदा करने का समय 5 वर्ष तक दिया था परंतु अब 3 वर्ष कर दिया गया है ।

Pradhan Mantri Awas Yojana List (PMAY)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट और PMAY-G नई संशोधित सूची में जिन लाभार्थियों का नाम होगा वही इस योजना का लाभ सकते है और पक्का घर बनाने के लिए धनराशि प्राप्त कर सकते है

इस योजना की ऑनलाइन लिस्ट में आपको लाभार्थी के मूल विवरण तथा बैंक खाता विवरण मिलेगा | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 की खोज लाभार्थी 2 तरीके से कर सकते है |

  1. PMAY-G लाभार्थी सूची पंजीकरण संख्या द्वारा
  2. PMAY-G लाभार्थी सूचीअग्रिम  खोजे द्वारा

Pradhan Mantri Awas Yojana ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ग्रामीण आवास योजना  के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के लिए 2691 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता जारी की गई है। इस वित्तीय सहायता की घोषणा प्रधानमंत्री जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई।

सभी लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में यह राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से पहुंचाई गई। इस वित्तीय सहायता के माध्यम से लगभग 6.1 लाख लाभार्थियों को लाभ पहुंचाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी के द्वारा योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया गया।

1. इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए।

2.इस योजना के अंतर्गत निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत रसोई क्षेत्र भी शामिल है।

3. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत मैदानी इलाकों में 1.20 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे तथा पहाड़ी इलाकों में 1.30 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी।

4. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देश के कमजोर वर्ग के लोगों को अपना खुद का पक्का घर बनवाने के लिए या फिर पुराने घर की मरम्मत करवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

5. इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।
6. आवेदन के पास पहले कोई मकान ना हो।
7. आवेदन को पहले से इस योजना का फायदा ना मिला हो।
8. व्यक्ति का आधार कार्ड होना चाहिए।

Pradhan Mantri Awas Yojana List 

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथि वर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथि Available Now
योजना का प्रकार Central Govt. Scheme
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
लाभार्थी SECC-2011 Beneficiary
उद्देश्य House For all
आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/

Pradhan Mantri Awas Yojana Documents Required

1. बैंक खाते की पासबुक
2. वेतन प्रमाण पत्र
3. घर का पूरा पता
4. अधार कार्ड
5. पहचान पत्र
6. राशन कार्ड

Pradhan Mantri Awas Yojana List ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकते हैं?

इस योजना की ऑनलाइन प्रक्रिया आप घर बैठे भी कर सकते हैं । आप ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरेंगे उसकी संपूर्ण जानकारी आपको हम देंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट खोलनी पड़ेगी। वेबसाइट खोलने के बाद आपको एक पेज दिखाई देगा जिसमें सारे विकल्प होंगे। 59 विकल्पों में से सीनियर असेसमेंट का चुनाव करें ।

जैसे ही क्लिक करेंगे तो उसमें आप को कुछ और विकल्प भी दिखाई देंगे । जैसे कि यदि आप गंदी बस्ती में रहते हैं तो आप for slum dwellers का चयन करेंगे यदि किसी और जगह से हो तो benefit under three components को चुनेंगे।

जो भी ऑप्शन का चयन आप करते हो उससे एक नया पेज खुल जाएगा । जिसमें आप से आपका आधार कार्ड या आपका कोई और दस्तावेज मांगा जाएगा । आपको ब्लॉक में अपने आधार कार्ड या किसी भी आईडी संख्या को भरना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021की नई लिस्ट कैसे देखें?

सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आपको होमपेज पर stakeholders का विकल्प दिखेगा जिसके dropdown menu में आपको IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नई स्क्रीन आएगी जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर लाभार्थियों की सूची देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे 2021?

कितनी आमदनी वालों को कितना होगा फायदा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 6.5 फीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी सिर्फ छह लाख रुपए तक के लोन पर उपलब्ध है. 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वाले लोग 9 लाख रुपए तक के लोन पर चार फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.

Pradhan Mantri Awas Yojana  हेल्पलाइन नंबर:

+011-23060484, +011-23063285, +011-23061827, +011-23063620, +011-23063567

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा। और इस लेख मे मेने Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 | इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है। इसके लिए आप मेरे इस लेख को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment