प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 {PMAY} New list में अपना नाम खोजें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट हेलो, दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 PMAY New list में अपना नाम खोजें,

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

आज हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे हम आपको बतायेगे की आप किस प्रकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन देख सकते है | Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत जिन आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन तथा ऑनलाइन आवेदन किये थे और वह ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का इंतज़ार कर रहे थे उन आवेदकों के लिए PMAY Gramin की आधिकारिक वेबसाइट@pmayg.gov.in पर सूची जारी की जा रही है |

Table of Contents

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

इस योजना की नई सूची के अंतर्गत लाभार्थियों के नाम जारी किये जायेगे | PMAY-G New List के अंतर्गत उन लाभार्थियों का नाम आएगा जिन्हे इस योजना के लिए चुना गया है | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट और PMAY-G नई संशोधित सूची में जिन लाभार्थियों का नाम होगा वही इस योजना का लाभ सकते है और पक्का घर बनाने के लिए धनराशि प्राप्त कर सकते है इस योजना की ऑनलाइन लिस्ट में आपको लाभार्थी के मूल विवरण तथा बैंक खाता विवरण मिलेगा | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 की खोज लाभार्थी 2 तरीके से कर सकते है |

  1. PMAY-G लाभार्थी सूची पंजीकरण संख्या द्वारा
  2. PMAY-G लाभार्थी सूचीअग्रिम  खोजे द्वारा

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य राज्य के नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाना जिसके माध्यम से सभी नागरिक PMAY Gramin List में अपना नाम देख सकते हैं अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए लाभार्थियों को किसी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। सभी लोग जिन्होंने PM ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन वो घर पर बैठ कर अपने नाम की लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके माध्यम से लाभाथियों के समय व पैसे दोनों की बचत होगी। Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का लाभ वही लाभार्थी ले सकते हैं जिन्होंने पंजीकरण फॉर्म भरें होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना सन 2021–22 बिहार लक्ष्य

Pradhan Mantri Awas Yojana को सन 2022 तक सभी आवासहीन नागरिकों को आवास प्रदान करने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आवासों का निर्माण किया जाता है। सन 2021-22 के लिए बिहार को इस योजना के अंतर्गत सबसे अधिक आवास प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह लक्ष्य 11 लाख 49 हजार 947 आवासों के निर्माण करने का है। इस बात की जानकारी ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार द्वारा प्रदान की गई। अब बिहार के गरीब आवासहीन पात्र नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए ₹120000 अनुदान राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा 11 उग्रवाद प्रभावित आईएपी जिलों में ₹130000 रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि का 60% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा एवं 40% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण विकास मंत्री द्वारा यह भी जानकारी दी गई इस योजना के अंतर्गत एक स्थाई प्रतीक्षा सूची बनाई गई थी। इस प्रतीक्षा सूची के सभी परिवारों को बिहार में आवास उपलब्ध करवाया जा चुका है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बिहार में प्राप्त अब तक का लक्ष्य

Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत बिहार में एक सर्वेक्षण का आयोजन किया गया था। इस सर्वेक्षण के अनुसार लगभग 32 लाख 57 हजार 990 ऐसे परिवार पाए गए जिनका नाम स्थाई प्रतीक्षा सूची में नहीं था। इन सभी परिवारों की सूची 3 वर्ष के बाद केंद्र सरकार के आवास ऐप प्लस पर भेजी गई। इन सभी परिवारों में से 30 लाख 81 हजार 494 परिवार योग्य पाए गए एवं 1 लाख 53 हजार 847 परिवार अयोग्य पाए गए। हाउसिंग ऐप प्लस पर पंजीकृत परिवारों को ध्यान में रखते हुए ही इस वर्ष का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जल्द विभाग द्वारा बिहार के सभी जिलों को भी अलग-अलग लक्ष्यों का आवंटन कर दिया जाएगा।

2016-17 एवं 2017–18 में इस योजना के अंतर्गत 11 लाख 76 हजार 947, वित्तीय वर्ष 2019–20 में 13 लाख 2 हजार 259 एवं वित्तीय वर्ष 2020–21 में 7 लाख 82 हजार 102 आवासों का निर्माण किया गया है। इस वर्ष का लक्ष्य मिलाकर अब तक बिहार में कुल  44 लाख 10 हजार 925 आवासों का लक्ष्य प्राप्त किया गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

Scheme Name प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट
Launched By Mr. Narendra Modi
Launched Date Year 2015
Beneficiary Every Citizen of India
Objective To Provide Pucca House to Each beneficiary
Benefits House For all
PMAY Scheme New List Available Now
Mode of Downloading  List Online
Category Central Govt. Scheme
Official Website click Here

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट अपडेट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत अब छत्तीसगढ़ राज्य में भी 1 लाख 57 हजार पात्र लाभार्थितों को भी पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। आप की जानकारी के लिए बताते चले कि ये चालु वित्तीय वर्ष 2020 – 2021 के अंतर्गत किया जाएगा।

ग्रामीण आवास योजना यूपी के 6 लाख लोगों को पहुंचा लाभ

बुधवार दिनांक 20-01-2021 को हमारा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ग्रामीण आवास योजना  के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के लिए 2691 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता जारी की गई है। इस वित्तीय सहायता की घोषणा प्रधानमंत्री जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। सभी लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में यह राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से पहुंचाई गई। इस वित्तीय सहायता के माध्यम से लगभग 6.1 लाख लाभार्थियों को लाभ पहुंचाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी के द्वारा योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया गया।

  • इन 6.1 लाख लाभार्थियों में से 5.30 लाभार्थियों को पहली किस्त की राशि प्रदान की गई है एवं 80000 लाभार्थियों को दूसरे की राशि प्रदान की गई है। इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए।
  • अब तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देशभर में 1.26 करोड़ पक्के मकान बनाए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत रसोई क्षेत्र भी शामिल है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत मैदानी इलाकों में 1.20 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे तथा पहाड़ी इलाकों में 1.30 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देश के कमजोर वर्ग के लोगों को अपना खुद का पक्का घर बनवाने के लिए या फिर पुराने घर की मरम्मत करवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021

जिन लाभार्थियों का नाम पीएमएवाई शहरी सूची में सम्मिलित होगा उन्हें केंद्र सरकार द्वारा पहली बार स्वयं का घर खरीदने पर 2.35 लाख से लेकर 2.50 लाख तक की ब्याज दरों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी | आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा निम्न आय वर्गो के लिये योजना के अन्तर्गत 6 लाख तक का ऋण 20 साल की अवधि के लिये उपलब्ध कराया जायेगा तथा योजना के अन्तर्गत 6.50 प्रतिशत यानी 2.67 लाख की सब्सिडी देय ऋण पर उपलब्ध करायेगी। एमआईजी 1 तथा एमआईजी 2 ग्रुप के व्यक्तियो को 20 साल के लोन पर 4 फीसदी तथा 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी। कुल मिलाकर एमआईजी 1 तथा एमआईजी 2 ग्रुप को 2.35 लाख व 2.30 लाख की सब्सिडी पर करा रही है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

इस योजना के तहत सरकार 2022 तक इछुक लाभार्थियों को  1 करोड़ पक्के घर  उपलब्ध कराएगी | इस योजना के तहत 2011 की जनगणना के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जायेगा | Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2021 के ज़रिये ग्रामीण क्षेत्रो के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग  परिवारों को पक्का घर बनाने ने लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे बैंक अकॉउंट में पंहुचा दी जाएगी और इस धनराशि से ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपना घर बनाना का सपना पूरा कर सकते है |

ग्रामीण आवास योजना की लागत

इस योजना के तहत 1 करोड़ मकानों के निर्माण के लिए कुल लागत 1, 30, 075 करोड़ है । इस लागत का वहन केंद्र सरकार और राज्य सरकार  के 60 :40  के आधार पर किया जायेगा । पूर्वात्तर राज्यों और तीन हिमाचल राज्यों अर्थात जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मामले में यह अनुपर 90 :10 है । ग्रामीण आवास योजना 2021 के अंतर्गत संध शासित क्षेत्रो के मामले में पूरी लागत का वहन केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा ।इस योजना के तहत कुल लागत में केंद्रीय अंश 81 ,975 करोड़ रूपये होगा ।जिसमे  से 60000 रूपये करोड़ रूपये की पूर्ति बजटीय सहायता से की जाएगी ।और शेष 21 ,975 करोड़ रूपये की पूर्ति राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से ऋण लेकर की जाएगी । जिसका परिशोधन 2022 के बाद बजटीय अनुदान से किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कितनी अवधि के लिए मिलता है लोन?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधिकतम 30 वर्षों की अवधि के लिए लोन प्रदान किया जाता है। यदि लाभार्थी की आयु 30 वर्ष की अवधि पूर्ण होने से पहले 65 वर्ष हो जाती है तो उसे अपनी आयु 65 वर्ष होने से पहले पहले लोन का भुगतान करना होगा। यदि कोई व्यक्ति इस अवधि से पहले भी लोन का भुगतान करना चाहे तो वह कर सकता है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के लाभार्थी कौन हैं?

मुख्य रूप से, निम्नलिखित कैटेगरी इस हाउसिंग स्कीम के सभी लाभों का आनंद ले सकती हैं |

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म की)
  • मध्यम आय वर्ग 1
  • मध्यम आय वर्ग 2
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट  के अंतर्गत कर लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने कर में काफी छूट प्रदान की है जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • Section 80C- होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट के भुगतान पर इनकम टैक्स में 1.5 लाख तक की प्रतिवर्ष छूट।
  • The Section 24(b)- होम लोन के प्ब्याज के भुगतान पर ₹200000 तक की इनकम टैक्स में प्रतिवर्ष छूट।
  • Section 80EE-पहली बार घर खरीदने वाले हर साल ₹50000 तक का टैक्स रिलीफ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Section 80EEA-अगर आपकी संपत्ति किफायती आवास की श्रेणी में आती है तो आपको डेढ़ लाख रुपए तक का प्रतिवर्ष ब्याज की पेमेंट पर इनकम टैक्स में छूट मिलेगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट  के कंपोनेंट्स

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के चार कॉम्पोनेंट्स है जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • Credit linked subsidy scheme: क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के अंतर्गत होम लोन के ब्याज दरों पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी सभी वर्गों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है।
  • In situ slum redevelopment: इस योजना के अंतर्गत स्लम क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को सरकार द्वारा मकान उपलब्ध कराया जाएगा। जो कि सरकार निजी संगठनों के साथ मिलकर सरकार संसाधन के रूप में भूमि के साथ स्लम बस्तियों का पुनर निवास करेगी।
  • Affordable housing in partnership: इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता घर खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी।
  • Individual house construction and enhancement led by beneficiaries: इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता घर के निर्माण के लिए या फिर बढ़ाने के लिए प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट की पात्रता

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में उन्ही उम्मीदवारों का नाम होगा जिन्होंने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया को पूरा किया हो।
  • उम्मीदवार भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • सभी लाभार्थी जिन्होंने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे है वे मुफ्त में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • PM ग्रामीण आवास योजना को समाज कल्याण योजना के साथ जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का लाभ लेने के लिए जो-जो लाभार्थी पात्र माने जाएंगे। उनकी सूची लेख में नीचे दी जा रही है। जो उम्मीदवार योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • जिन लोगों की आय कम है
  • मध्यम आय वर्ग 2
  • अनुसूचित जाति
  • आर्थिक स्थिति कमजोर होने वाले लोग
  • मध्यम आय वर्ग 1
  • किसी भी धर्म या जाति की महिला
  • अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता भी होती है उन सभी दस्तावेजों की लिस्ट आर्टिकल में नीचे दी जा रही है।

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • घर ना होने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 कैसे देखे ?

जो लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट 2021 में अपना नाम खोजना चाहते है उन लाभार्थियों को नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा |

  • सर्वप्रथम लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |
  • इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “Stakeholders” विकल्प दिखाई देगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • Stakeholders विकल्प पर जाने के बाद  “IAY/ PMAY-G लाभार्थी पर क्लिक करना होगा |
  • जब आप विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आवश्यक विवरण के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • यदि आप पंजीकरण संख्या के साथ ऑनलाइन पीएमएवाईजी सूची की जांच करना चाहते हैं तो पंजीकरण संख्या प्रदान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो “Advance Search” विकल्प पर क्लिक करें। अब सभी आवश्यक विवरण प्रदान करें। योजना प्रकार का चयन करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट ब्याज दर कैसे कैलकुलेट करे ?

इस योजना के अंतर्गत देश के जो गरीब लोग अपना घर बनाना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे नहीं है तो वह आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं | और अगर आपको अपना घर बनाने के लिए और अधिक पैसे को आवशकता है तो आप उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन ले सकते है | देश के जो लोग अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर को कैलकुलेट करना चाहते है तो वह ब्याज दर के हिसाब से ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं |

  • सबसे पहले आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • इस पेज पर आपको Subsidy Calculator का ऑप्शन दिखाई देगा | आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जायेगा |

SECC Family Member Details कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको Stakeholers का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प में से SECC Family Member Details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा | इस पेज पर आपको अपने स्टेट का चयन करना होगा और PMAY ID भरनी होगी |
  • इसके बाद आपको Get Family Member Details के बटन पर क्लिक करना होगा | फिर आप आसानी से मेंबर डिटेल्स आ जाएगी |

भुगतान की स्थिति ( FTO Tracking ) कैसे जाचे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको Awaassoft का विकल्प दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में से FTO Tracking के विकल्प पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • आपको इस पेज पर FTO Paasword या PFMS ID भरनी होगी और फिर कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मोबाइल एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करे ?

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको ऊपर राइट साइड में Google Play का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

 

  • इस पेज पर आप Awas App इनस्टॉल कर सकते है जिसे आपको चित्र में दिखाई दे रहा है |

ई पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Awassoft के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ई पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करना होगा।
  • इसके पश्चात आप पेमेंट मेथड सिलेक्ट करके पेमेंट कर सकते हैं।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको दाई तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा। जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा फीडबैक देकर सबमिट करना होगा।
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे सकते हैं।

पब्लिक ग्रेविंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको दाई तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नई वेबसाइट खुल पर आएगी।
  • आपको ग्रेवांस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉज पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

  • अब आप लॉगिन करके grievance फॉर्म भर के अपना ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको दाई तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नई वेबसाइट खुल कर आएगी।
  • इसके पश्चात आपको ग्रीवेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको व्यू स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर तथा सिक्योरिटी कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • आपका ग्रीवेंस स्टेटस आप की कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

 

Contact Us

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर की डिटेल्स मिल जाएगी।

Helpline Number

यदि आप अब भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (F.A.Q)

PMAY की लिस्ट कहाँ चेक कर सकते हैं ?

प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। लिस्ट चेक करने की पूरी जानकारी आर्टिकल में दी गयी है। सभी आवेदक लेख के माध्यम से लिस्ट चेक करने की पूरी प्रकिया लेख से प्राप्त करें।

ग्रामीण आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए सरकार की तरफ सहायता राशि कितनी दी जाती है ?

योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को घर बनाने के लिए 130,000 रुपये व शहरी क्षेत्रों के लोगों को 120,000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाएंगे।

PM ग्रामीण आवास योजना लिस्ट सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं ?

योजना सम्बन्धित दस्तावेज बैंक अकाउंट का विवरण, घर ना होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

Gramin Vikas Mantralay की ऑफिसियल वेबसाइट pmayg.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध कराया है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Gramin List ऑनलाइन करने का उद्देश्य क्या हैं ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन चेक करने का उद्देश्य लाभार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाना है। ग्रामीण आवास लिस्ट में अब सभी लाभार्थी घर में बैठ कर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों ने आवेदन प्रकिया को पूरा किया है वे अपने नामों की लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट लेख में दी गयी है।

योजना के माध्यम से प्राप्त किये गए लोन की अवधि कितनी होती हैं ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लिए गए लोन की अवधि 30 साल की होती है। जिसका भुगतान उम्मीदवार 65 वर्ष की आयु तक कर सकते हैं। अगर लाभार्थी इस अवधि से पहले भी ऋण भुगतान करना चाहे तो कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana को कब शुरू किया गया था ?

इस योजना की शुरुआत 2015 में की गयी थी।

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं ?

योजना के लिए अनुसूचित जाति, किसी भी धर्म या जाति की महिला, जिन लोगों की सभी श्रोतों से आने वाली आय कम है, आर्थिक स्थिति कमजोर होने वाले लोग, मध्यम आय वर्ग 1, मध्यम आय वर्ग 2, अनुसूचित जनजाति, आदि लोग कर सकते हैं

यदि हमें फीडबैक दर्ज करना होगा तो हम कैसे कर सकते हैं ?

जो उम्मीदवार फीडबैक कर्ज करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना फीडबैक दर्ज कर सकते हैं। फीडबैक दर्ज करने का लिंक व पूरी प्रकिया लेख में दी गयी है।

अगर हमे ई-पेमेंट सम्बन्धित जानकारियों को चेक करना है तो हमे कैसे चेक करना होगा ?

ग्रामीण विकास मंत्रालय ई-पेमेंट चेक करने का लिंक व पूरी प्रकिया आर्टिकल में दी जा रही है। उम्मीदवार दिए गए लेख के माध्यम से लिंक व पूरी प्रकिया देख सकते हैं।

क्या हम ग्रीवांस दर्ज करने के लिए कोई मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते हैं ?

हाँ ग्रीवांस दर्ज करने के लिए आप My Grievance मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते हैं मोबाइल एप्प को दिए गए आर्टिकल के माध्यम से व प्लाई स्टोर पर जा कर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

PMAY के तहत पहले कितने रुपये की धनराशि प्रदान की जाती थी ?

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के तहत पहले शहरी क्षेत्रों के लोगों को 70000 रुपये दिए जाते थे और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को 75000 रुपये दिए जाते थे।

यदि हमे योजना सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारियां प्राप्त करनी है या शिकायत दर्ज करनी है तो हमे कहाँ सम्पर्क करना होगा ?

प्रधान मंत्री आवास योजना सम्बन्धित जानकारियों के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर Contact Us के लिंक पर क्लिक करें। वहां से आपको सभी हेल्पलाइन नंबर प्राप्त हो सकते हैं इसकी जानकारी आर्टिकल में भी दी गयी है। इसके आलावा उम्मीदवार लिस्ट में दिए गए ई-मेल आईडी पर भी मेसेज कर सकते हैं।

सरकार द्वारा कितने पक्के मकान उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है ?

राज्य के नागरिकों को जिनके पास पक्के मकान नहीं है सरकार की तरफ से उन लाभार्थियों को 1 करोड़ पक्के मकान उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। इस योजना का लाभ ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों के लोग ले सकते हैं।

क्या हम योजना का लाभ लेने के लिए कोई मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते हैं ?

हाँ, Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को आवास मोबाइल एप्प डाउनलोड करना होगा। आवास एप्प डाउनलोड करने के लिए लाभार्थी गूगल प्ले व आर्टिकल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे खोज सकते हैं ?

इसके लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं। हमने इस लेख में पूरी प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक बताया है।

Conclusion:

In This Post, We will share about प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 {PMAY} New list में अपना नाम खोजें, if you have any queries so you can drop the comment in the comment box. we will reply to you. I hope you like this post so please share it on your social media handles & Friends.

For more information visit our Website: Allaeps Don’t forget to subscribe to our newsletter to get new updates related to the posts, Thanks for reading this article till the end.

Leave a Comment