PG Full Form — पीजी का फुल फॉर्म क्या है?

PG Full Form नमस्कार दोस्तों Allaeps.com में आपका एक बार फ़िर से स्वागत है। आज हम बात करने वाले है  PG Full Form — पीजी का फुल फॉर्म क्या है?, PG Full Form

PG Full Form या PG से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आए थे, यदि आप पीजी से संबंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, तो आप सही जगह पर आ गए हैं। आज, इस लेख में, हम पीजी से संबंधित बहुत सारी जानकारी देने जा रहे हैं, बस हमारे पूरे लेख को पढ़ें।PG Full Form

PG Full Form  हमारे लेख को पढ़ने का वादा करता हूं क्योंकि पीजी से संबंधित कई प्रश्न उन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करेंगे। PG Full Form, PG Ka Full Form, PG Full Form in Hindi, PG का पूरा नाम, PG क्या हैं, PG का अर्थ, PG क्या होता होता हैं, PG का मतलब, ऐसे प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख के अंदर मिलेगा।

PG Full Form — पीजी का फुल फॉर्म क्या है?

PG Full Form  Post Graduate होता है, इसका हिंदी अर्थ स्नातकोत्तर है। भारत में, प्रशिक्षण की डिग्री प्रदान करने वाले कई संस्थान और विश्वविद्यालय हैं।

पीजी डिग्री की अवधि 2 साल की होती है। प्रशिक्षण, क्षेत्र कार्य और क्रेडिट आवश्यकताओं के आधार पर इसके कार्यक्रमों को चार सेमेस्टर में विभाजित किया गया है।

Meaning PG Full Form
PG Post Graduate
Category Educational
Region Globally

PG का पूरा नाम क्या है, यह Educational से संबंधित एक शब्द है, उपयोगी नियम और परिभाषाएँ जिनका उपयोग हम दैनिक जीवन में करते हैं लेकिन उनका पूरा नाम नहीं जानते हैं। यहां महत्वपूर्ण संक्षिप्त नाम की एक सूची दी गई है जिसे आपको जानना चाहिए।

What is PG in hindi – पीजी क्या है 

यह एक प्रकार से मास्टर डिग्री की सूचि में आता है जिसको करने के लिए आपको ग्रेजुएट पास होना अनिवार्य है याकि की सनातक का कोर्स कम्पलीट होने के बाद ही इस डिग्री को पा सकते हैं । post graduate ( pg ) का कोर्स भारत में 2 साल का होता हैं ।

pg के अंतर्गत आने वाले और भी कई तरह के कोर्स होते ज्न्हे मास्टर कोर्स के नाम से जाना जाता है जैसे की  M.A ( master of arts ) , M.S.C ( master of science ) , M.COM ( master of commerce ) आदि ये सभी डिग्री कोर्स की लिस्ट में ही आते हैं ।

भारत में pg कोर्स कराने के लिए बहुत सारे टॉप लेवल के कॉलेजेस तथा संस्थान है जो इस तरह के कोर्स कराते हैं । इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष और इसमें कुल चार सेमेस्टर होते है ।

What is the full form of PG?

PG का फुलफॉर्म Post Graduate और हिंदी में पीजी का मतलब पोस्ट ग्रेजुएट है। पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) एक मास्टर डिग्री कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) को हम पढ़ सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन की समयावधि 2 साल होती है, जैसे मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA), मास्टर ऑफ साइंस (MSC), मास्टर ऑफ कॉमर्स (MCOM) आदि मास्टर्स कोर्स हैं।

स्नातकोत्तर वह छात्र है जिसने किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में स्नातक डिग्री स्तर का पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और अधिक उन्नत स्तर पर आगे का अध्ययन कर रहा है।

यहाँ पर आपने जाना कि Post Graduate का पूरा नाम और इससे जुड़ी पूरी जानकारी, अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल और जवाब है तो अपने विचार हमें कमेंट में बताएं।

Types of PG 

यह मुख्या रूप से चार तरह का होता हैं और इन सभी कोर्स को विस्वविद्यालय में पढ़ाये जाते है और साथ में इसमें कुछ ऐसे भी सब्जेक्ट है जिन्हे वयवसायिक माहौल में सिखाया जाता है ।

1. Taught Courses

दो मुख्य प्रकार के सिखाए गए पाठ्यक्रम हैं: मास्टर डिग्री और स्नातकोत्तर डिप्लोमा। यह कोर्स आपके स्नातक की डिग्री के बराबर ही होगा, जिसमें आपको एक विषय सिखाया जाएगा और फिर आप जो सीखेंगे, उनका मूल्यांकन किया जाएगा। परियोजनाओं, प्लेसमेंट, अनुसंधान परियोजनाओं और शोध प्रबंध सहित पाठ्यक्रम में अन्य पहलू भी हो सकते हैं।

2. Research Degrees

अनुसंधान डिग्री अक्सर डॉक्टरेट के रूप में जाना जाता है। मुख्य प्रकार के Dret हैं: पीएचडी, DPhils, एकीकृत पीएचडी और पेशेवर डॉक्टरेट।

3. Conversion Courses

रूपांतरण पाठ्यक्रम को क्रैश पाठ्यक्रमों के नाम से भी जाना जाता है। ये गहन लक्षण हैं, जो आपको किसी ऐसे विषय में गति देने के लिए तैयार किया जाता है जो कि आप पहले से अध्ययन कर चुके हैं। इस कोर्स के द्वारा एक उमेश्वर को एक विशिष्ट व्यवसाय के लिए तैयार करने के लिए तैयार कियाजाता है।

4. Professional Qualifications

व्यावसायिक योग्यता व्यावसायिक योग्यता है, जिसमें अक्सर व्यावहारिक प्रशिक्षण का एक तत्व शामिल होता है। आमतौर पर, ये पाठ्यक्रम एक विशिष्ट उद्योग से जुड़े होते हैं और आपको किसी विशेष कैरियर पथ से संबंधित कौशल को सुधारने और विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

पीजी पाठ्यक्रम समय-अवधि

पोस्ट ग्रेजुएट यानी पीजी कोर्स की अवधि 2 साल की होती है, पीजी कोर्स प्रोग्राम को मुख्य रूप से 2 साल के कोर्स में ट्रेनिंग, फील्ड वर्क और क्रेडिट आवश्यकताओं के आधार पर 4 सेमेस्टर में बांटा गया है।

पीजी डिग्री के लिए योग्यता

भारत में ऐसे कई विश्वविद्यालय और संस्थान हैं जहां से आप पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स कर सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन यानी पीजी करने के लिए आपको पहले ग्रेजुएशन पास करना होगा यानी अगर आपके पास बैचलर डिग्री है तो ही आप पोस्ट ग्रेजुएट कर सकते हैं वरना।

भारत में कई तरह के पीजी कोर्स हैं जिनके लिए अलग-अलग तरह की क्वालिफिकेशन मांगी जाती है, लेकिन ज्यादातर कोर्सेज के लिए सिर्फ बैचलर डिग्री ही ऑफर की जाती है।

पीजी डिग्री के विषय क्या हैं

पीजी डिग्री हम कई तरह के सब्जेक्ट में कर सकते हैं यानी पीजी डिग्री कई सब्जेक्ट में की जा सकती है। पीजी डिग्री कई विषयों से की जा सकती है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि छात्र ने स्नातक (यूजी) डिग्री के तहत किस विषय में किया है।

यदि किसी छात्र ने कला विषय में स्नातक (यूजी) की डिग्री की है, तो उसके पास कला के किसी भी विषय से स्नातकोत्तर (पीजी) की डिग्री भी होनी चाहिए, उसी तरह यदि छात्र ने विज्ञान या वाणिज्य से स्नातक किया है विषय।

अगर आपको पोस्ट ग्रेजुएशन भी साइंस या कॉमर्स सब्जेक्ट से ही करना है। जिन विषयों से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली जाती है, उनके नाम इस प्रकार हैं:

  • हिंदी
  • गणित
  • अंग्रेज़ी
  • इतिहास
  • अर्थशास्त्र
  • मनोविज्ञान
  • रसायन शास्त्र
  • भौतिक विज्ञान
  • योग
  • भूगोल
  • प्राणि विज्ञान
  • वनस्पति विज्ञान आदि।

Top 10 PG College 

भारत में वैसे तो बहुत सारे pg medical college है जिसमे से मैंने कुछ सबसे अच्छे कॉलेज को छाँटकर आपके सामने प्रस्तुत किया जिसकी सूचि निचे दी गयी है ।

  1. madras medical college – chennai
  2. bj medical government college – pune
  3. dayanand medical college and hospital – ludhiyana
  4. grant medical college – mumbai
  5. At’johns medical college – bangluru
  6. king george’s medical college – lucknow
  7. kasturba medical college – manglore
  8. institute of medical science – uttar pardesh
  9. armed force medical college – pune
  10. christian medical college – vallore
Conclusion:

In This Post, We will share about PG Full Form — पीजी का फुल फॉर्म क्या है? if you have any queries so you can drop the comment in the comment box. we will reply to you. I hope you like this post so please share it on your social media handles & Friends.

For more information visit our Website: Allaeps Don’t forget to subscribe to our newsletter to get new updates related to the posts, Thanks for reading this article till the end.

Leave a Comment