MGNREGA कार्ड राज्यवार सूची, डाउनलोड जॉब कार्ड (nrega.nic.in)

NREGA Job Card List 2021 राज्यवार at nrega.nic.in, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में नाम देखे, मनरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे, New NREGA Job Card List 2021 रजिस्ट्रेशन, शिकायत पंजीकरण और अन्य जानकारियां आपको इस लेख में दी जाएगी। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत जारी की गई है। आजीविका सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में गरीब परिवारों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं।

ये नरेगा जॉब कार्ड हर साल ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किए जाते हैं, जिसे मनरेगा (MNREGA) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना में हर साल कुछ नए नाम जोड़े जाते हैं और मापदंड पूरा न करने पर कुछ नामों को सूची से हटा दिया जाता है, इस लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस लिस्ट में नाम शामिल होना बहुत आवश्यक है।

Table of Contents

NREGA Job Card List 2021

आप अपने प्रांत / गाँव में अपने क्षेत्र के सभी लोगों की नरेगा जॉब कार्ड सूची ऑनलाइन देख सकते हैं। विभागीय अधिकारियों द्वारा आवेदकों को हर साल जॉब कार्ड जारी किए जाते हैं। किसी भी ऐसे व्यक्ति को NREGA Job Card जारी किया जाता है जिसने मनरेगा के तहत नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है और पात्रता और पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। हर साल, गाँव और शहर के नए लोगों को NREGA Job Card के तहत जारी किया जाता है और पात्रता मानदंड पूरा नहीं होने की स्थिति में कुछ नाम हटा दिए जाते हैं। जिन लोगों के नाम सूची में दिखाई देंगे, वे ही आगामी वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत काम कर सकेंगे।

यदि आपका नाम नयी अपडेटेड NREGA Job Card List 2021 में दिखाई देता है तो आप नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत पिछले दस वर्षों 2010-11 से 2021 के लिए नरेगा जॉब कार्ड सूची की जांच कर सकते हैं। यह सूची सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उपलब्ध है। यहां हम आपको नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए आप इस लेख को पूरी तरह से पढ़ें।

मनरेगा योजना का बजट दोगुना किया गया

उत्तर प्रदेश सरकार ने, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत, बजट को दोगुना करने का निर्णय लिया है, ताकि गांव के अधिक से अधिक लोग रोजगार से जुड़ सकें। योजना के बजट को दोगुना करने वाला उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहला राज्य बन गया। पहले नरेगा योजना का बजट 8500 करोड़ रुपये था, जो अब 15 हज़ार करोड़ रुपये कर दिया गया है। अब अधिक से अधिक लाभार्थियों को इस योजना के तहत काम मिलेगा। पिछले साल, उत्तर प्रदेश ने मनरेगा के तहत अधिकतम रोजगार प्रदान किया। जिसमे लगभग 85 लाख परिवारों के 1 करोड़ 4 लाख 70 हजार से अधिक मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। वर्ष 2019-20 में, 53.15 लाख परिवारों को रोजगार मिला, जिसकी तुलना में इस वर्ष लगभग 32 लाख परिवार बढ़े हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार 100 दिनों तक काम करने वाले 20 लाख से अधिक मजदूरों का श्रम विभाग में पंजीकरण करेगी। इन पंजीकृत परिवारों के  मजदूरों के लिए सरकार द्वारा संचालित 17 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। जो 2 मिलियन श्रमिकों के जीवन को बदल देगा। पंजीकरण के बाद, श्रमिक विशेष छात्र पुरस्कार योजना, शिशु हित लाभ योजना, कन्या विवाह योजना, आवास सहायता योजना, भोजन सहायता योजना आदि जैसे श्रमिकों के लिए चलाई जा रही कुछ विशेष योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मनरेगा में 46 हजार नए मजदूर प्राप्त कर सकेंगे रोजगार

हम सभी जानते हैं, केंद्र सरकार द्वारा देश के श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए हर रोज़ नई – नई कोशिश कर रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस मनरेगा योजना के तहत एक नई घोषणा की है, इस घोषणा के अंतगर्त, योगी सरकार ने पंचायत चुनावों से पहले मनरेगा के तहत 46 हजार नए कर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया है। इस योजना के माध्यम से 25 हजार महिलाओं को इन 46 हजार में से रोजगार में आवेदन करने का मौका मिलेगा और 25 हजार महिलाओं को मेट का काम मिलेगा। मेट के काम में, महिलाओं को मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों की उपस्थिति और काम की जानकारी बतानी होगी और योगी सरकार ने कहा है की मेट के अंतगर्त काम करने वाली महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से हर महीने 7200 रुपये मिलेंगे और  21 हजार रुपए हर महीने रोजगार सेवकों और 6 हजार रुपये की राशि हर महीने दी जाएगी।

मनरेगा योजना नई अपडेट

सरकार मनरेगा के बारे में एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। कहां जा रहा है कि जल्द ही मनरेगा में दैनिक मजदूरी बढ़ जाएगी। यह नया कदम सरकार उन लोगों के लिए उठा रही है  जो रोज कमाने खाने वाले मजदूर हैं। सरकार के इस कदम से ऐसे मजदूरों को काफी राहत मिलेगी। सरकार का कहना है कि श्रमिक प्रधान राज्य झारखंड में मनरेगा की जरूरत कुछ अधिक ही दिखाई दे रही है।

आज की तारीख में भी झारखण्ड के मजदूरों को अन्य राज्यों की तुलना में कम दिहाड़ी मिल रही है।यही कारण है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार को एक चिट्ठी लिखकर इस बात से अवगत कराया जा रहा है।  जानकारी के अनुसार सरकार जल्द ही इस पर एक बड़ा फैसला लेगी। फिलहाल झारखंड में मनरेगा की योजनाओं के तहत काम करने वाले मजदूरों को ₹202 की दिहाड़ी के दर से भुगतान किया जाता है। शुरू से ही ग्रामीण इलाकों के मजदूरों के लिए यह मनरेगा भरण पोषण का एक बड़ा सहारा है।

इसके साथ ही झारखंड राज्य ऐसा राज्य है जिसे तो केंद्रशाशित योजनाओं में सबसे आगे का नाम मिला और यह दो योजनाएं थी प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मनरेगा योजना। इसीलिए आप झारखंड के अधिकारी इस योजना को आगे बढ़ाते हुए योजना के तहत मनरेगा की मजदूरी को बढ़ाना चाहते हैं। राज्य सरकार इसके लिए निरंतर प्रयास कर रही है और केंद्र सरकार से भी इसके लिए सहायता की पूर्ण रूप से उम्मीद की जा रही है।

Highlights of NREGA Job Card List

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021
आरम्भ की गई केंद्र सरकार के द्वारा
मंत्रालय का नाम ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
लाभार्थी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
जॉब कार्ड देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना

46 हजार नए मजदूरों को दिया जायेगा यूपी में रोजगार

जैसा कि आप जानते हैं केंद्र सरकार समय-समय पर के श्रमिकों के विकास एवं उत्थान के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है एवं नई-नई योजनाएं निकालती रहती हैं। इन्हीं प्रयासों के चलते इस बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मनरेगा योजना के तहत एक नई घोषणा की है। योगी सरकार ने इस योजना के अंतर्गत एक नया फैसला यह लिया है कि पंचायत चुनाव से पहले मनरेगा के तहत 46000 नए कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इन 46000 कर्मियों में से 25000 महिलाएं होंगी जिन्हें रोजगार प्रदान किया जाएगा। 25000 महिलाओं को मेट का काम दिया जाएगा जिसमें महिलाओं को मनरेगा में शामिल मजदूरों की उपस्थिति और काम की जानकारी देनी होगी। यूपी सरकार इस काम के लिए महिलाओं को हर माह 7200 रुपए की तनख्वाह देगी और 21000 रोजगार सेवकों को प्रतिमाह 6000 रुपए की राशि प्रदान करेगी। रोजगार सेवक अपने ग्राम पंचायत में मनरेगा मजदूरों की मांग पर काम कर सकते हैं।

मनरेगा मजदूरों के लिए आवास, पेंशन तथा चिकित्सा लाभ

अब मनरेगा मजदूरों को भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई गई 15 योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। यह निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार ने लिया है। वे सभी मजदूर जिन्होंने कम से कम 1 वर्ष में 90 दिन तक मनरेगा के तहत काम किया है को यह लाभ प्रदान किया जायेगा। सरकार सभी लाभार्थियों की सूची तैयार कर रही है और फिर उन्हें कल्याण बोर्ड में पंजीकरण किया जाएगा। मनरेगा पोर्टल से सभी मनरेगा श्रमिकों का विवरण श्रमिक कल्याण बोर्ड पोर्टल पर ऑनलाइन भेजा जाएगा। NREGA Job Card के माध्यम से मिलने वाली आवास, शौचालय, पेंशन, चिकित्सा आदि को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत, मनरेगा श्रमिकों को निम्नलिखित 15 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • शौचालय सहायता योजना
  • आवास सहायता योजना
  • कामगार गंभीर बीमारी सहायता योजना
  • कौशल विकास तकनीकी प्रमाणन एवं उन्नयन योजना
  • विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
  • निर्माण कामगार अंत्येष्टि सहायता योजना तथा निर्माण कामगार मृत्यु
  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • कन्या विवाह सहायता योजना
  • मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • चिकित्सा सुविधा योजना

मनरेगा के तहत अकुशल श्रमिकों की वेतन वृद्धि

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय गारंटी रोजगार या नरेगा योजना के तहत अकुशल श्रमिकों को दिए जाने वाले वेतन में वृद्धि की है। इस योजना के तहत वेतन 209 रुपये से बढ़ाकर 303.40 रुपये कर दिया गया है। सरकार ने इस योजना के माध्यम से 96 से 80 रूपये अतिरिक्त दैनिक मजदूरी में वृद्धि की है, जिससे मजदूरी करने वाले नागरिकों को एक बड़ी राहत मिलेगी।

सरकार सुंदरगढ़ जिला खनिज संस्थान (DMF) फंड से अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी। जिला प्रशासन COVID-19 महामारी के मद्देनजर रखते हुए, जिले के श्रमिकों और आम जनता की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए नरेगा योजना के तहत अधिक नौकरियों पर जोर दे रहा है, जिसके कारण श्रमिकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और कोरोना वायरस महामारी के समय में नागरिकों को आर्थिक तंगी से गुजरना नहीं पड़ेगा।

मनरेगा नई घोषणा

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के समय देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा गुरुवार को 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा की गई है। इस घोषणा के समय, वित्त मंत्री द्वारा देश के प्रवासी मजदूरों के लिए लाए गए कुछ चेहरे के बारे में जानकारी साझा की गई थी, जो मनरेगा नौकरी योजना के तहत लॉक-डाउन के कारण दूसरे राज्य में फंस गए थे।

pmkisan.gov.in Status: Check PM Kisan 7वी किस्त List

NREGA Job Card New Announcement

इन घोषणाओं के तहत, मनरेगा के तहत प्रवासी श्रमिकों को मिलने वाली 82 रुपये की राशि बढ़ाकर दैनिक 202 रुपये कर दी गई। इसके तहत, 13 मई तक सरकार द्वारा 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य किया गया है, 13 मई 2021 तक 14.62 करोड़ मानव-दिवस का कार्य किया गया है। इसके तहत, इस कार्य को पूरा करने के लिए 10000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिससे कि आने वाले प्रवासी मजदूरों को काम मिल सकता है।

मनरेगा जॉब कार्ड

इस NREGA Job Card के माध्यम से , भारत सरकार हर गांव और कस्बे के गरीब लोगों को जोड़ने के लिए काम कर रही है। उन सभी गरीब कामकाजी परिवारों को जो जॉब कार्ड के लिए अयोग्य पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें जॉब कार्ड प्रदान किया जा रहा है। देश के लाभार्थी श्रमिक ऑनलाइन भी जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस जॉब कार्ड के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं।

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं तो आप इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करके NREGA Job Card List 2021 में नाम की जाँच कर सकते हैं । इस योजना के तहत, देश के वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब कर्मचारी प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मनरेगा को अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये आवंटित करेगी जिससे कि गरीब परिवार अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके। यह कहा जाता है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के लिए पहला बजट अनुमान 61,000 करोड़ रुपये था।

नरेगा जॉब कार्ड के लाभ

सरकार द्वारा निकली गयी नरेगा रोजगार कार्ड सूची को देखने के लिए आवेदक को कही जाने की ज़रूरत नहीं होगी, अब आप अपने घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सूची देख सकते हैं। और साथ ही साथ आप इस सूची को अपने डिवाइस में डाउनलोड भी कर सकते हैं और इसका उपयोग रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस कार्ड में Nrega Rojgar Card धारक के सभी लाभार्थियों का पूरा विवरण है। प्रत्येक लाभार्थी के लिए हर साल एक नया नरेगा जॉब कार्ड दिया जाएगा, और इस योजना का लाभ सभी राज्यों के नागरिक ले सकते है।

यूपी मजदूरों को घर बैठे मिलेगा मनरेगा जॉब योजना के तहत काम

सरकार को यह शिकायत मिली थी कि सचिव और रोजगार सेवक अपनी मर्जी से मजदूरी देते थे। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए, सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब यूपी मनरेगा जॉब योजना के तहत मनरेगा मजदूरों को घर से काम मिलेगा। श्रमिकों को घर बैठे काम करने के लिए केवल एक एसएमएस भेजने की आवश्यकता है। अब मनरेगा मजदूरों को किसी भी सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।

वह सरकार द्वारा दिए गए मनरेगा जॉब कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में 1128 ग्राम पंचायतें हैं जिनमें 2,33,989 मनरेगा मजदूर पंजीकृत किये गए हैं। सभी पंजीकृत मजदूरों द्वारा रोजगार की मांग को लखनऊ कार्यालय में पंजीकृत किया जाएगा, जिसके बाद सरकार द्वारा काम देने के लिए दिशानिर्देश जिला को भेजे जाएंगे और उसके बाद मजदूरों को काम मिलेगा।

अब उत्तर प्रदेश के कोई भी श्रमिक नागरिक सरकार द्वारा जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर काम प्राप्त कर सकता है। इस MGNREGA Job Card के तहत, प्रवासी मजदूर भी इन नंबरों पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं। मनरेगा मजदूरों को ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत और अन्य विभागों में काम मुहैया कराया जाएगा। हेल्पलाइन नंबर 9454464999 और 9454465555 है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत, गरीब परिवारों के लोगों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं। इस कार्ड पर कार्डधारक की सभी जानकारी दी गई है। मनरेगा जॉब कार्ड में कार्डधारक के नाम, जारी करने की तारीख आदि का विवरण उपलब्ध है। अगर आप नरेगा जॉब कार्ड 2021 जारी करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

https://www.youtube.com/watch?v=MePXuL7N3vI

हर साल विभागीय अधिकारियों द्वारा आवेदकों को जॉब कार्ड जारी किए जाते हैं। किसी भी ऐसे व्यक्ति को जॉब कार्ड जारी किया जाता है जिसने नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है और पात्रता तथा पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। हर साल, गाँव और शहर के नए लोगों को NREGA Job Card  के तहत जारी किया जाता है और पात्रता मानदंड पूरा नहीं होने की स्थिति में कुछ नाम हटा दिए जाते हैं।

Bihar NREGA Job Card List

हम जानते हैं कि नरेगा जॉब कार्ड सूची सरकार द्वारा हर साल अपडेट की जाती है। नरेगा योजना का लाभ पूरे भारत में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रदान किया जाता है। बिहार राज्य द्वारा भी इस मनरेगा जॉब योजना का लाभ  प्रदान किया जाता है। बिहार के सभी नागरिक जिन्होंने नरेगा जॉब कार्ड 2021 के लिए आवेदन किया है, वे नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। नाम जाँच के लिए नागरिकों को किसी भी सरकारी कार्यालय में नहीं जाना पड़ेगा, वे निम्न प्रकार अपना नाम जांच सकते हैं-

  • वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम जांच सकता है। सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन जारी की गई है।
  • इस योजना के तहत वर्ष के 365 दिनों में से 100 दिन का रोजगार देने का प्रावधान है, जिसका भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे किया जाता है।
  • सभी लाभार्थी जो बिहार में रहते हैं और मनरेगा कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं, हमारे नरेगा कार्ड प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा प्रदान की गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। बिहार राज्य के सभी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

केरल नरेगा 2021

नरेगा योजना के तहत, सरकार एक वित्तीय वर्ष में ग्रामीण परिवारों को कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से लोगों की आजीविका सुरक्षा बढ़ जाती है। केरल में मनरेगा योजना के तहत 1.2 मिलियन लोग कार्यरत हैं। अब नरेगा श्रमिकों के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू करने की घोषणा की गई है। 3 फरवरी 2021 को, की गई घोषणा के अनुसार राज्य में मनरेगा श्रमिकों को पेंशन और चिकित्सा सहायता जैसे लाभ दिए जाएंगे। इसके लिए राज्य के राज्यपाल को अध्यादेश जारी करने की सिफारिश की गई है।

  • मनरेगा श्रमिकों को इस योजना का लाभ लेने के लिए, अपने वेतन से प्रति माह, 50 रूपए की कटौती करवानी होगी। इसके अलावा, मनरेगा श्रमिकों को त्योहार भत्ता और अन्य सुविधाएं भी मिलेगी। सभी श्रमिक जो 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं और इस नई योजना के तहत कम से कम 5 वर्षों के लिए योगदान दिया है वे इस लाभ के पात्र होंगे।
  • इस नई योजना के तहत, मनरेगा मजदूरों के बच्चों को शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भी काम किया जाएगा। 75 साल तक के नागरिकों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार मिल सकता है।
  • यह नई योजना मनरेगा श्रमिकों को सशक्त बनाने में सहायता करेगी। सभी नागरिक जो 18 से 55 वर्ष की आयु के हैं और मनरेगा श्रमिक हैं, वे इस नई योजना के तहत खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और हर महीने या वार्षिक आधार पर अपना योगदान दे सकते हैं। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग सभी सदस्यों को पासबुक जारी करेगा।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

सरकार द्वारा शुरू की गई नरेगा योजना के तहत 100 दिनों की गारंटीकृत रोजगार प्रदान किया जाता है, जिसे हम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के रूप में जानते हैं। यह योजना अब राजस्थान में भी लागू की गई है। अब राजस्थान के सभी लोगो को जो नरेगा योजना के तहत रोजगार लेना चाहते हैं, इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा उन्हें अपना नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करना होगा। इस जॉब कार्ड को बनवाने के बाद, राजस्थान के नागरिकों के नाम नरेगा जॉब कार्ड सूची में होगा और जिन्होंने इस योजना के अंतगर्त आवेदन किया था वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची की जांच कर सकते हैं। सरकार का लक्ष्य यह है की इस योजना के द्वारा राजस्थान में अब बेरोजगारी खत्म हो जाए।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का इतिहास

वर्ष 1991 में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार द्वारा NREGA Job Card List को प्रस्तुत किया गया था। इसके बाद, इस योजना को दोनों संसदों द्वारा अनुमोदित किया गया था और मनरेगा जॉब योजना पूरे भारत में 625 जिलों में शुरू की गई थी। नरेगा योजना विश्व विकास रिपोर्ट 2014 में प्रकाशित हुई थी, जिसमें यह कहा गया था कि अकुशल श्रमिकों को इस योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से कि रोजगार के बहुत सारे अवसर पैदा होते हैं। नरेगा योजना को विश्व बैंक ने ग्रामीण विकास का उत्कृष्ट उदाहरण बताया है।

Objective of NREGA Job Card List 2021

हम जानते हैं कि हमारे देश में अत्यधिक बेरोजगारी होने के कारण मजदुर या श्रमिक व्यक्ति अपनी आजीविका को चलाने के लिए सक्षम नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में इन मजदुर नागरिकों के परिवार का पालन-पोषण उचित प्रकार से नहीं हो पा रहा है। यदि ऐसी ही स्थिति देश में बनी रहेगी, तो देश में भुखमरी फ़ैल जाएगी। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा MNREGA Job Card List 2021 को जारी किया गया है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के मजबूर श्रमिकों को रोजगार प्रदान करके उनकी आजीविका को बेहतर बनाना है। जॉब कार्ड के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को हर साल न्यूनतम 100 दिन की गारंटी कुशल रोजगार प्रदान किया जाता है, जिससे बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और वे आत्मनिर्भर बनते हैं। नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण, लोग अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं।

यूपी में 1.32 लाख जॉब कार्ड धारकों ने किया काम

वर्ष 2020-21 डेटा के अनुसार —- जॉब कार्ड धारको को मनरेगा के तहत 100 दिन के काम दिया गया है। इस समय लगभग 20 लाख मनरेगा मजदूरो को विभिन्न प्रकार के कार्यो में लगाया गया है। विभाग द्वारा  उम्मीद की जा रही है की 31 मार्च तक 90 दिन काम करने वाले मजदूरों की संख्या में इजाफा होगा। बताते चले की 31 मार्च 2021 तक 20 लाख परिवारों को 100 दिन काम देने का लक्ष्य तय किया है जिसके लिए कार्य किया जा रहा है।

नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाएं

  • जॉब कार्ड के लिए आवेदन
  • नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड
  • लेबर पेमेंट का स्टेटस
  • नरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी
  • कंप्लेंट

MGNREGA Job Card

केंद्र महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA Scheme) योजना अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विधवाओं के सबसे कमजोर परिवारों को स्थिर आय सुनिश्चित करती है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों को मनरेगा के तहत व्यक्तिगत-मजदूर लाभार्थी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है, जिसमें खाद के गड्ढे खोदना, कृषि क्षेत्रों में आम के पेड़ लगाना या मरम्मत का काम करना, कुएँ खोदना और मरम्मत कार्य शामिल हैं।

ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को महात्मा गांधी जॉब कार्ड वितरण के लिए जिम्मेदार महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005, जिसे पहले महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के रूप में जाना जाता था, जो देश के गरीब लोगों के लिए एक उपकरण है, जिसके द्वारा वे श्रम कार्य करके पैसा कमा सकते हैं, और वे अपनी आजीविका को बेहतर कर सकते हैं।

Mahatma Gandhi Rural Employment Guarantee Scheme (MANREGA Job Card)

इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह घोषणा की गई है कि सभी मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। प्रमुख सचिव (ग्रामीण विकास) मनोज सिंह के अनुसार, तालाबंदी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा रोजगार की कमी के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इस स्थिति में, मनरेगा के तहत युवाओं की समस्याओं को हल करने का निर्णय लिया गया है।

मनरेगा के तहत नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को NREGA Job Card तुरंत प्रदान किया जाएगा। सभी युवाओं को उनके निवास स्थान पर नरेगा जॉब कार्ड के तहत रोजगार दिया जाएगा। अगर जॉब कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम नहीं जुड़ा है, तो उसका नाम जोड़ा जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार 20 अप्रैल के बाद केंद्र के सभी आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन करेगी जब निर्माण गतिविधि फिर से शुरू होगी।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मोबाइल ऐप

आप नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम अपने पंचायत क्षेत्र के अनुसार नरेगा मोबाइल ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं। यह ऐप आपको मनरेगा जॉब कार्ड सूची में नाम देखने और सूची डाउनलोड करने की अनुमति देता है। MGNREGA ऐप के माध्यम से आप भारत के किसी भी राज्य में काम का विवरण, ग्राम पंचायत को किए गए कुल भुगतान, कार्य और अन्य योजनाओं का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची की विशेषताएं

  • यह सूची अब ऑनलाइन उपलब्ध है, इसलिए आप घर से अपना नाम खोजकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप जॉब कार्ड सूची 2021 में नाम खोजकर जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस कार्ड का उपयोग करके रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह सूची सभी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लागू है।
  • जॉब कार्ड लिस्ट में व्यक्ति द्वारा प्राप्त रोजगार की अवधि, निश्चित अवधि और उस कार्य के बारे में जानकारी दी जाती है, जिस पर रोजगार की पेशकश की गई थी।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के मुख्य तथ्य

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के मनरेगा कार्यक्रम को ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों द्वारा महात्मा गांधी जॉब कार्ड के रूप में भी जाना जाता है।
  • आप मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप आसानी से अपने नाम की जाँच करके NREGA Job Card Suchi 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से, व्यक्ति द्वारा प्राप्त कार्य के कार्यकाल और मजदूरी के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • मनरेगा के तहत, यदि सरकार द्वारा 15 दिनों के भीतर आवेदक को कार्य प्रदान नहीं किया जाता है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है।
  • सभी सुविधाएं डिजिटल होने के बाद, आप कहीं से भी नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits of NREGA Job Card List

  • देश के किसी भी स्थान से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा योजना जॉब कार्ड से संबंधित विवरणों की जांच करना आसान है ।
  • आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से जाँच कर जॉब कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • मनरेगा योजना के शुभारंभ के पीछे उद्देश्य अकुशल श्रम कार्य के क्षेत्र में 100 दिनों के लिए रोजगार साबित करके भारत के ग्रामीण समाज के मानक और आजीविका में सुधार करना है।
  • जो कोई भी नरेगा योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहा है, वह श्रम कार्य के लिए आवेदन कर सकता है।
  • नरेगा जॉब कार्ड सूची, व्यक्ति द्वारा प्राप्त कार्य और मजदूरी के कार्यकाल से संबंधित जानकारी प्रदान करती है।
  • मनरेगा के तहत, अकुशल श्रमिकों को रोजगार का वादा किया जाता है और उन्हें मजदूर के निवास से 5 किमी की सीमा के तहत दिया जाएगा और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाना है।
  • यदि सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर कार्य प्रदान करने में असमर्थ है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता देने के लिए उत्तरदायी है।

नरेगा वेबसाइट पर क्या-क्या जानकारी देखी जा सकती है?

नरेगा साइट पर बहुत सारी जानकारी देखी जा सकती है, जो कुछ निम्न प्रकार दी गयी हैं-

  • एक नरेगा जॉब कार्ड के लिए नरेगा वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकता है।
  • आप नरेगा वेबसाइट के माध्यम से भी जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • श्रम भुगतान की स्थिति को नरेगा वेबसाइट के माध्यम से जांचा जा सकता है।
  • नरेगा वेबसाइट के माध्यम से, किस व्यक्ति की ग्राम पंचायत में नरेगा के तहत किए गए कार्यों की जांच की जा सकती है।
  • नरेगा के तहत किए गए सभी कार्यों का विवरण नरेगा वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • आप नरेगा वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

नरेगा के तहत किये जाने वाले काम

  • गोशाला
  • वृक्षारोपण का काम
  • आवास निर्माण कार्य
  • नेविगेशन का काम
  • गांठ का काम
  • सिंचाई का काम आदि।

मनरेगा के अंतर्गत की भुगतान प्रक्रिया

नरेगा भुगतान प्रक्रिया लाभार्थी जॉब कार्डधारक के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से की जाती है। इस प्रकार के स्थानांतरण के लिए, जॉब कार्डधारक का बैंक / डाकघर के साथ खाता होना अनिवार्य है। यदि किसी भी परिस्थिति में मनरेगा आवेदक का बैंक / डाकघर के साथ खाता नहीं है तो उसे केवाईसी दस्तावेजी प्रमाण के रूप में नरेगा जॉब कार्ड का उपयोग करके बैंक खाता खोलना होगा।

कुछ परिस्थितियों में, ग्राम पंचायत द्वारा नरेगा भुगतान नकद में भी किया जा सकता है। यह मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में किया जाता है जहां बैंकों और डाकघरों की सेवाओं की आम आदमी तक आसानी से पहुंच नहीं है। हालांकि, नकद आधारित मनरेगा भुगतान प्रक्रिया को केवल पूर्व ज्ञान और मंत्रालय और राज्य सरकारों से अनुमोदन के साथ अनुमति दी जाती है।

View NREGA Job Card Account Balance

वर्तमान में, नरेगा के तहत खाते की शेष राशि की जांच करने की कोई प्रक्रिया नहीं है। यदि आधिकारिक वेबसाइट पर विभाग द्वारा खाता शेष राशि की जाँच की प्रक्रिया जारी की जाती है, तो हम आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा। नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट बैलेंस देखने के लिए आपको हमारी वेबसाइट से जुड़े रहना होगा जिससे आप अकाउंट बैलेंस देख पाएंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन नाम देखें और डाउनलोड करें

जो इच्छुक लाभार्थी नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 में अपना नाम देखना चाहते है तो उनको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
NREGA Job Card
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ट्रान्सपरेन्सी एंड एकाउंटेंसी के सेक्शन से “Job Card” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
NREGA Job Card List
  • इस पेज पर आपको State wise NREGA Job Card के लिए राज्यों के नाम दिखाई देंगे। यहां इस सूची में से आपको अपने राज्य के नाम का चयन कर लेना है।
NREGA Job Card 2020
  • आपके द्वारा अपने राज्य के नाम का चयन किये जाने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको निम्न विकल्पों का च्येन करना होगा।
    • वित्तीय वर्ष
    • जिला
    • ब्लॉक
    • पंचायत
MGNREGA Job Card
  • इस पेज पर वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करने के बाद आप दिए गए Proceed के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने का नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर दिए गए चित्र के अनुसार सूची में अपने नाम का चयन करके अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक कर देना है।
NREGA Job Card
  • इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर MGNREGA Job Card 2020-21 दिखाई देगा। यहां आपको रोजगार की अवधि, निश्चित अवधि और उस काम से संबंधित जानकारी मिलेगी जिस पर रोजगार की पेशकश की गई थी।
NREGA Job Card

इस तरह, आप नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 में अपना नाम खोजकर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप इस कार्ड को डाउनलोड करके रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड राज्य वार सूची 2021

यहां हम आपको राज्यवार नरेगा जॉब कार्ड सूची का लिंक प्रदान कर रहे हैं। आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके किसी भी वित्तीय वर्ष के लिए नरेगा जॉब कार्ड सूची को 2010-2011 से 2021 तक डाउनलोड करके आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दी गई प्रक्रिया की जांच करें।

मनरेगा जॉब कार्ड के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • इस योजना के अंतर्गत केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  • जो 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के आवेदक हैं, वे इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • केवल आवेदक जो अकुशल श्रम के लिए स्वेच्छा से आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • राशन पत्रिका
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • आवास प्रामाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

नरेगा जॉब कार्ड 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
NREGA Job Card Registration
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Gram Panchayat के सेक्शन से “Data Entry” विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
NREGA Job Card Online Registration
  •  इस पेज पर आपको अपने राज्य के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में आपको पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • यूज़र आईडी
    • वित्तीय वर्ष
    • कैप्चा कोड
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “लॉगिन” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “Registration & Job Card” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे-गाँव, परिवार के मुखिया का नाम, घर का नंबर, कक्षा, पंजीकरण की तारीख, आवेदक का नाम, लिंग, आयु, आदि जानकारी दर्ज करके “Save” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा, जिसके बाद आपको फॉर्म में अपनी एक फोटो अपलोड करनी होगी।
  • अब अपने फोटो पर क्लिक करके फोटो को सेव करें। नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता।

Geo मनरेगा कैसे देखे

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के द्वारा Geo मनरेगा देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको भुवन-मनरेगा ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
GEO Nrega
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको साइड में दिए गए कॉलम में स्टेज, फाइनेंशियल ईयर, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, पंचायत, कैटेगरी, सब कैटिगरी आदि का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी का चयन करते ही सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

मनरेगा ऑनलाइन यूजर रजिस्ट्रेशन स्टेटस कैसे देखे?

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ट्रान्सपरेन्सी एंड एकाउंटेंसी के सेक्शन से “State-wise Janmanrega user report” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
NREGA Job Card User Registration Status
  • इस पेज पर आपको राज्य्वार यूजर रजिस्ट्रेशन स्थिति की दिखाई देगी।

How to download MNREGA Job Card Mobile App?

आप मनरेगा मोबाइल ऐप के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड सूची भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में मनरेगा मोबाइल एप कप इंस्टॉल करना होगा।

  • मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना है। इसके बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर में जाना का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्च बार में Nrega Services – Job Card मोबाइल ऐप दर्ज कर देना है। इसके बाद आपके सामने मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप प्रदर्शित हो जाएगी।
NREGA Job Card App
  • अब आपको मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने इनस्टॉल का बटन प्रदर्शित हो जायेगा। अब आपको इनस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल में मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जायेगा।
  • मनरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के बाद आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं।

शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको लोक शिकायतों के अनुभाग में “लॉज ग्रीवेंस” के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
NREGA Grievance Registration
  • इस पेज पर आपके सामने राज्यों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी, जिसमे आपको अपना राज्य का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको निम्न महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी –
    • जिले का नाम
    • ब्लॉक का नाम
    • गाँव का नाम
    • शिकायत की जानकारी
  • नए पेज पर सभी पूछे गए विवरण भरने के बाद, आपको सेव बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको एक संदर्भ संख्या दी जाएगी जिसकी सहायता से आप अपनी शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

शिकायत की स्थिति की जाँच करें

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको लोक शिकायत के अनुभाग में “शिकायत का निवारण करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
NREGA Grievance Status
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- अपनी कंप्लेंट आईडी दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने शिकायत की स्थिति की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

FTO Generate कैसे करे?

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के द्वारा नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट से FTO Generate कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Status Of FTO Entry” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
FTO Generate
  • इस पेज पर आपको सभी राज्यों की सूचि दिखाई देगी। यहाँ अपने राज्य के साथ  दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
  • अब एक नया फॉर्म खुल जायेगा, इसमें पूछी गई जानकारी जैसे की यूजर आईडी, पासवर्ड तथा सिक्योरिटी कोड दर्ज करे।
  • जानकारी भरने के बाद लॉगिन के बटन दबाकर लॉगिन करे।
  • अब आपको जनरेट एफ टी ओ के लिंक पर क्लिक करना होगा और एफ टी ओ जनरेट हो जाएग।

FTO ट्रैकिंग प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Track FTO” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म  खुलेगा।
FTO Status
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आपको FTO नाम या संदर्भ संख्या या लेन-देन संख्या और कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके सामने FTO ट्रैकिंग की जानकारी आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगी।

पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड कैसे देखे?

आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के द्वारा पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Payment Performance
  • इस पेज पर आपको एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड भरना होगा।
  • अंत में कैप्चा कोड बॉक्स में कैप्चा कोड दर्ज करे और लॉगिन का बटन दबाये।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन हो जायेगे और पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • आप सेव फोटो का बटन दबाकर इसे सेव भी  कर सकते है और इसका प्रिंट भी ले सकते है।

Feedback on Janmanrega App

  • सबसे पहले, आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ट्रान्सपरेन्सी एंड एकाउंटेंसी के सेक्शन से “Feedback on Janmanrega App” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, यहां आप अपने राज्य के अनुसार दर्ज किये गए फीडबैक देख सकते हैं।

Important Link

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको नरेगा जॉब कार्ड सूची से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • हेल्पलाइन नंबर 1800111555

इसके साथ ही नरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित आधिकारिक मदद प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करे

यह भी पढ़े – pmkisan.gov.in Status: Check PM Kisan 5वी किस्त List, Payment Status

हम उम्मीद करते हैं की आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नो के उत्तर

नरेगा कार्ड क्या है?

नरेगा कार्ड एक जॉब कार्ड है जिसके माध्यम से लोगों को राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 के तहत 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

नरेगा और मनरेगा में क्या अंतर है?

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (संशोधन) अधिनियम, 2009 ने नरेगा का नाम बदलकर मनरेगा कर दिया। इस प्रकार, ये दोनों एक ही योजनाएं हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के लिए किस तरह का काम किया जाता है जो जॉब कार्ड के लाभार्थी हैं?

इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को अकुशल श्रेणी में काम करने के लिए बनाया गया है। अब नई प्रणाली में, लाभार्थी को जन धन बैंक खाते के माध्यम से सीधे भुगतान किया जाता है।

नरेगा योजना कब शुरू की गई थी?

1991 में, निवर्तमान प्रधान मंत्री पी.वी. एक महत्वपूर्ण भूमिका नरसिम्हा राव द्वारा संसद में मनरेगा अधिनियम पारित करते समय निभाई गई थी। अब इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का एक बड़ा वर्ग लाभान्वित होता है।

मैं अपना नरेगा रोजगार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

NREGA कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी उपरोक्त लेख में दी गई है, इसलिए आपको इस लेख को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए।

Leave a Comment