CUIMS Full Form – Chandigarh University Management System

CUIMS Full Form नमस्कार दोस्तों Allaeps.com में आपका एक बार फ़िर से स्वागत है। आज हम बात करने वाले है  CUIMS Full Form – Chandigarh University Management System, CUIMS Full Form

CUIMS Full Form

 

स पोस्ट में हम जानने वाले है की CUIMS का पूरा नाम क्या है और इसके बारे में आपको महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपको बतायेगे और अगर आप CUIMS का पूरा नाम जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर से पढिये ।

CUIMS Full Form – Chandigarh University Management System

CUIMS Full Form University Information Management System, CUIMS पोर्टल Chandigarh University के छात्रों के लिए स्टूडेंट पोर्टल है। CUIMS Login के साथ, आप अपने Study, University News आदि के बारे में नवीनतम घोषणाओं को देख पाएंगे। आप अपने UIMS पर अपनी Attendance, Fee Status भी देख सकते हैं

CUIMS का पूरा नाम क्या है, यह Educational से संबंधित एक शब्द है, उपयोगी नियम और परिभाषाएँ जिनका उपयोग हम दैनिक जीवन में करते हैं लेकिन उनका पूरा नाम नहीं जानते हैं। यहां महत्वपूर्ण संक्षिप्त नाम की एक सूची दी गई है जिसे आपको जानना चाहिए।

About: CUIMS Full Form

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय एक भारतीय निजी विश्वविद्यालय है जो चंडीगढ़ के पास मोहाली, पंजाब, भारत में स्थित है। विश्वविद्यालय 2012 में पंजाब राज्य विधानमंडल द्वारा स्थापित किया गया था और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा धारा 2 के तहत यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 22 के अनुसार डिग्री प्रदान करने के अधिकार के साथ मान्यता प्राप्त है ।

इस यूनिवर्सिटी में आप लगभग सभी तरह के कोर्स और डिग्री को कर सकते है और डिग्री और कौर्स कम्पलीट होने के बाद आपका प्लेसमेंट बहुत ही बढ़िया कंपनी में होता है जैसे की गूगल,अमेज़न और IBM जैसे कंपनी में होता है ।

What is the full form of CUIMS?

CUIMS Full Form Chandigarh University Management System होता है, Cuims एक चंडीगढ़ विश्वविद्यालय सूचना प्रबंधन प्रणाली है ।

Term CUIMS Full Form
CUIMS Chandigarh University Management System
Category Education
Region India

Chandigarh University CUIMS ID क्या है?

CUIMS चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में पढने वाले छात्रों की सुविधा और इस विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों के लिए एक सूचना प्रबंधन प्रणाली या एक सुचना पोर्टल है ।

CUIMS एक Engineering College है जो कई प्रकार के Engineering,Management और डिप्लोमा Courses उपलब्ध करवाती है और यह 100 परसेंट प्लेसमेंट का दावा भी करती है ।

CUIMS Full Form

इसे चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के द्वारा चलाया जाता है यह चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय में बीच महत्वपूर्ण सूचनाओं के आदान प्रदान का एक माध्यम है ।

इसकी मदद से इस यूनिवर्सिटी के सभी छात्र अपनी महत्वपूर्ण फाइल्स, डाटाशीट, दस्तावेजों तथा अपने कॉलेज से संबंधित सभी जानकारियों को देख सकते है ।

इसके लिए उन्हें CUIMS की तरफ से छात्रों को एक विशिष्ट लॉग इन आई डी, पासवर्ड दिया जाता है ताकि वे इससे अपने विश्वविद्यालय से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकें ।

CUIMS Login ID क्या है ?

जब भी आप CUIMS University में एडमिशन लेते है या फिर CUIMS Registration करते है तो आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है जिससे आप CUIMS Login कर सकते है ।

CUIMS Login ID एक Unique ID होती है जो वह के Students और Teachers को दी जाती है जिससे वो CUIMS के पैनल में लॉग इन कर सकते है और अपना Data Access कर सकते है ।

इसमें यूनिवर्सिटी के सभी छात्र अपनी महत्वपूर्ण फाइल्स, डेटाशीट, दस्तावेजों तथा अपने कॉलेज से संबंधित सभी जानकारियों को देख सकते है ।

CUIMS में लॉग इन कैसे करें ?

CUIMS एक यूनिक Id होती है जो की University के दुयरा स्टूडेंट और टीचर दोनों को मिलती है और CUIMS Login ID की मदत से बहुत सा डाटा को एक्सेस कर सकते है जैसे की रिजल्ट ,एग्जाम पैटर्न और आने वाले महत्वपूर्ण फंक्शन और बहुत से Activity कर सकते है ।

CUIMS में लॉग इन करने के लिए आपको गूगल पर CUIMS लॉग इन लिखना होगा या फिर आप डायरेक्ट CU की वेबसाइट पर जा कर भी लॉग इन कर सकते है ।

आपको कुछ स्टेप बताउगा जिससे आप CUIMS की वेबसाइट में लॉग इन हो सकते है इसके लिए आपको गूगल पर CUIMS सर्च करना है

CUIMS Full Form

उसके बाद आपको पहेले लिंक पर क्लिक करना है जो की https://uims.cuchd.in/uims/ होगा और उसके बाद आपके सामने CUIMS की लॉग इन डिटेल डालने को बोलेगा जिसको आपको डालना होगा ।

CUIMS Registration कैसे करें ?

अगर आप CU में अपना Registration करवाते है तो CUIMS आपके लिए बहुत लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है और यहाँ पर आपके लिए बहुत सारी सुविधाए मिलती है जैसे की Scholarships,होस्टल और भी बहुत ही सुविधा मिलती है,इसके अलावा भी बहुत बड़ी बड़ी कंपनी में प्लेसमेंट की 100 परसेंट गरंटी देती है और अगर कंपनी की बात की जाये तो गूगल,अमेज़न और भी बड़ी बड़ी कंपनी में प्लेसमेंट होती है ।CUIMS Full Form

आपको CU में रूपये 33 Crore तक के Scholarships मिल सकती है इसके लिए एग्जाम में 90+ मार्क्स लेने होंगे उससे कम नंबर होंगे तो उससे हिसाब से आपको Scholarships मिल सकती है ।

अगर आपके 12वी में अच्छे नंबर आये हुए है तो आप CUIMS में अपना Registration करवा सकते है और आपको कुछ स्टेप बताये हुए है जिसको फॉलो करके CUIMS में Registration करवा सकते है :-

सबसे पहेले आपको CUIMS की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।
जैसे ही CU की वेबसाइट ओपन होगी उसमे आपको कुछ डिटेल डालनी होगी ।
इसमें आपको अपना नाम,ईमेल Id,मोबाइल नंबर,शहर का नाम ,चौरस नाम और DOB यह सब डिटेल आपको Registration करते वक्त डालनी है ।
इसके बाद आपका CUIMS में Registration कम्पलीट हो जायगे और उसके बाद आपका CUIMS में एडमिशन हो जायगा ।

CUIMS Full Form Watch Video:

CUIMS Full Form (F.A.Q)?

Cuims क्या है ?

Cuims एक चंडीगढ़ विश्वविद्यालय सूचना प्रबंधन प्रणाली है । Cuims चंडीगढ़ विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा छात्रों को प्रदान की जाने वाली एक विशिष्ट लॉगिन आईडी है । छात्र अपनी महत्वपूर्ण फाइलें, दस्तावेज़, डेटाशीट और कॉलेज की अन्य जानकारी एकत्र करने के लिए Cuims पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं ।

CUIMS Full Form क्या है ?

CUIMS का फुल फॉर्म Chandigarh University Management System होता है, Cuims एक चंडीगढ़ विश्वविद्यालय सूचना प्रबंधन प्रणाली है ।

क्या चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी सुरक्षित है ?

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय द्वारा उठाए गए सुरक्षा सावधानियों के एक भाग के रूप में, परिसर 24×7 सुरक्षा गार्डों द्वारा संरक्षित है और पूरी तरह से सीसीटीवी निगरानी में है ।

Conclusion:

In This Post, We will share about CUIMS Full-Form – Chandigarh University Management System if you have any queries so you can drop the comment in the comment box. we will reply to you. I hope you like this post so please share it on your social media handles & Friends.

For more information visit our Website: Allaeps Don’t forget to subscribe to our newsletter to get new updates related to the posts, Thanks for reading this article till the end.

Leave a Comment