Bihar Apna Khata 2021 | बिहार भूमि, जमाबंदी, खसरा संख्या Land Records

Bihar Apna Khata दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है Bihar Apna Khata 2021 | बिहार भूमि, जमाबंदी, खसरा संख्या Land Records,  इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने भी Bihar Apna Khata पोर्टल का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बिहार अपना खाता पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि बिहार अपना खाता पोर्टल क्या है?, इसके लाभ, विशेषताएं, उद्देश्य, जमाबंदी देखने की प्रक्रिया, भू नक्शा देखने की प्रक्रिया आदि।Bihar Apna Khata

हमने अपने इस लेख के माध्यम से बिहार अपना खाता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा की है।

Bihar Apna Khata 2021

Bihar Apna Khata Portal पर बिहार की भूमि से संबंधित सभी जानकारी लिखित रूप में प्राप्त की जा सकती है। भूलेख को विभिन्न नामों से भी जाना जाता है जैसे कि जमाबंदी, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा, खेत के कागजात, खाता आदि। इस पोर्टल को राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। बिहार के वह सभी नागरिक जो भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें Bihar Apna Khata की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और संबंधित सुविधा का चयन करना होगा। इसके पश्चात बिहार के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से चयनित सुविधा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इस पोर्टल पर बिहार के नक्शे से संबंधित जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। बिहार अपना खाता पोर्टल पर से डाउनलोड किए हुए दस्तावेजों को लोन लेने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है

Bihar Land Records

बिहार राज्य के लोग अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल पर अपनी भूमि, खेती और जमाबंदी से जुडी सभी जानकारी को बड़ी सरलता से हासिल कर सकते है अब लोगो को पटवारखाने और तहसील के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और  न ही किसी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा । इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से से आपको Bihar Land Records की कॉपी में जमीन के मालिक का नाम ,क्षेत्रफल ,खाता, संख्या,भूमि वर्गीकरण ,तहसील ,गांव ,पट्टेदार के नाम के साथ साथ बाकि हर जगह की जानकारी प्राप्त कर सकते है । पोर्टल पर अपनी भूमि की पूरी जानकारी प्राप्त करके आप जमीन पर मालिकाना हक़ जमा सकते है ।

Bihar Apna Khata (Land Records) Highlights

Portal बिहार भूमि नक्शा जानकारी
शुरुआत की गयी बिहार प्रदेश सरकार
अंतर्गत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, Bihar
लाभ भूमि से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त होंगी
लाभार्थी बिहार प्रदेश के नागरिक
आधिकारिक लिंक http://lrc.bih.nic.in/ror.aspx

Bihar Apna Khata Online Portal के लाभ

  • राज्य के लो अब राजस्व और भूमि सुधार विभाग पोर्टल के द्वारा भूमि से जुडी सभी जानकारी को अपने घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है इसके साथ ही लोग अपना खाता, जमाबंदी नकल, और भू-नक्शा का ऑनलाइन प्रिंट ले सकते है।
  • इस योजना के तहत राज्य के लोग अपना खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर अपनी भूमि का  नक्शा प्राप्त कर सकते है ।
  • इस ऑनलाइन सुविधा की वजह से राज्य  के नागरिको के समय की भी बचत होगी और लोगो को पटवारखाने  के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेगे ।
  • सुविधा का लाभ राज्य के जिन लोगो के पास भूमि है वह उठा सकते है ।

Bihar Apna Khata

Bihar Bhulekh Jamabandi Khasra

नागरिक केवल खसरा नंबर या जमा बंदी नंबर से भूमि की सभी जानकारी यहाँ से ले पायेंगे। भूमि का नक्शा प्राप्त करने के लिए यह पोर्टल उपयुक्त है। इस पोर्टल का लाभ वही नागरिक ले पायेंगे, जिनके पास अपनी भूमि है। अपना खाता

बिहार अपना खाता लैंड रिकॉर्ड की ऑनलाइन सेवाएं

  • अपना खाता खसरा खतौनी नक़ल
  • बिहार मौज़ा समस्त खाते
  • खाता खसरा संख्या अधिकार अभिलेख

Bihar State Statistics इस प्रकार है :

  • Total number of Mutation Cases 4873971
  • Disposed Cases in total 2365142
  • Pending cases in count 1084922 And Total
  • Rejected Cases 1423907

Bihar Apna Khata ( जमाबंदी, खसरा संख्या Land Records) की जांच कैसे करे?

कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

दाखिल खारिज यहां क्लिक करें
डाटा एंट्री/अपलोड इवेंट यहां क्लिक करें
रिपोर्ट यहां क्लिक करें
रजिस्टर टू अद्यतन यहां क्लिक करें

बिहार अपना खाता हेल्पलाइन

  • कार्यालय का पता: – प्रमुख सचिव, राजस्व और भूमि सुधार विभाग, पुराना सचिवालय, बेली रोड, (800-005) पटना
  • टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: – 1800-345-6215
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: – revenuebihar@gmail.com

Conclusion:

In This Post, We will share about Bihar Apna Khata 2021 | बिहार भूमि, जमाबंदी, खसरा संख्या Land Records, if you have any queries so you can drop the comment in the comment box. we will reply to you. I hope you like this post so please share it on your social media handles & Friends.

For more information visit our Website: Allaeps Don’t forget to subscribe to our newsletter to get new updates related to the posts, Thanks for reading this article till the end.

Leave a Comment